Safalta kya hai ? सफलता क्या हैं

सफलता क्या हैं ? अगर कोई पूछे तो कहेंगे, छोटा सा फार्मूला... मेहनत, एकाग्रता, लगन और सतत एक ही दिशा में कार्य करने वाले ...लो जी सफलता का फार्मूला पता चल गया, तब आगे चर्चा का क्या सार हैं? फिर अचानक सड़क किनारे के छगन चाचा याद आ गए, बहुत मेहनती एक चित्त और लगन से एक ही कार्य कई सालों से कर रहे हैं। बताई गयी परिभाषा में एक एकदम फ़िट बैठते हुए। अब कौन बताएगा कि वह सफल हैं कि नहीं? तो चलो उस दी गयी परिभाषाओं के आगे 'ऊंचे लोग' भी जोड़ देते हैं। इससे पहले कि कोई नई और परिभाषा गढ़ी जाए।सफलता क्या हैं ? 





           एक छोटा-सा अनुभव साझा करते हैं। मोहल्ले के आखिरी मकान में रहते थे वे। लोग कहते कलेक्टर साहब के माँ-बाबा हैं। बस उस दिन थोड़ी धूमधाम हो गई, किसी ने आकर बताया कि भई कलेक्टर साहब के माँ बाबा को हमेशा से इस संबोधन से एतराज़ हैं और आज तो उन्होंने हँसते हुए कहा, मैं दुनिया का सबसे सफल पिता हूँ और मेरी पत्नी सफल माँ हैं। केवल इसलिए नहीं की मेरा बेटा इतने बड़े ओहदे पे हैं, बल्कि इसलिए ज्यादा की मेरा छोटा बेटा बाबु हैं और उसका परिवार हमारी सेवा श्रवण कुमार से भी ज्यादा करता हैं। मुझे मेरे बेटे की सफलता पर ना आँका जाए। मैं छोटे बेटे के पास सुखी हूं और उनके अनुसार वह सुखी हैं तो सफल हैं। अब यह एक नयी बात है कि सुखी हैं तो सफल हैं।

*असफलता यह बताती है की सफलता का प्रयास पुरे मन से नहीं किया गया ।
- श्रीराम शर्मा आचार्य
*हारना सबसे बुरी बिफलता नहीं है, कोशिश ना करना ही सबसे बड़ा बिफलता है ।
- जार्ज एडवर्ड वुडबेरी
*कुछ लोग सफलता के सपने देखते हैं, जबकि कुछ लोग जागते हैं और कड़ी मेहनत करते हैं ।
- महात्मा गांधी (बापू)
       सेवजशर ने भी लिखा हैं कि सफलता ख़ुशी की कुंजी नहीं हैं, बल्कि ख़ुशी ही सफलता की चाबी है, सकरात्मक काम करने से जो ख़ुशी आपको मिले वही सफलता है। यह तो हमारा अपना आकलन है। ओशो से जब पूछा गया कि सफलता क्या है कि जिंदगी में जितना रस मालूम हो, जितना संगीत मालूम हो, ऐसा लगे की जीना एक अदभुत घटना है तब तुम सफल हो और जब जीवन बोझ लगे तब समझ लेना की अबतक असफल जीवन जी रहे थे। सफलता क्या हैं ? 



        मगर हम एक ऐसे समाज का हिस्सा हैं जहाँ जब तक कोई लक्ष्य ना हो और उस लक्ष्य को पाने का सतत प्रयास ना करे तब तक हम असफल हैं। अपना लक्ष्य निर्धारित करना और उसे पाना सफलता की आखिरी सीढ़ी हैं।सफलता क्या हैं ? 
मुझे उम्मीद है की आपको ये article पसंद आया होगा कृपया इसे शेयर करना ना भूले,
धन्यवाद ।

No comments

Powered by Blogger.